Categories
India

सात माओवादिओं ने किया आत्मसमर्पण, 27 माओवादी गिरफ्तार

रायपुर— छत्तीसगढ़ के माओवादी प्रभावित सुकमा जिले में दो इनामी माओवादिओं समेत सात माओवादिओं ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। सुकमा जिले के पुलिस अधिकारियों ने आज बताया कि जिला मुख्यालय में आज सीआरपीएफ के डीआईजी एस इलेंगो और सुकमा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा के समक्ष सात माओवादिओं ने आत्मसमर्पण कर दिया है।

अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले माववादीओ में से कांगेर घाटी एरिया कमेटी के अंतर्गत महुपदर एलजीएस का सदस्य आयते तथा मिलिशिया कमांडर जोगा के सिर पर एक-एक लाख रूपये का इनाम घोषित है।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही कोंटा एलओएस का पूर्व सदस्य एनकी, माववादी सदस्य सन्नी, नंदा, कोसा और जोगा ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया है।

आत्मसमर्पण करने वाले माववादीओ ने पुलिस को बताया कि उन्होंने माओवादिओं की खोखली विचारधारा और हिंसा से तंग आकर समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का फैसला किया है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले माओवादिओं की मदद राज्य की समर्पण नीति के तहत की जाएगी।

छत्तीसगढ़ के माओवादी प्रभावित बस्तर क्षेत्र में पुलिस दल ने 27 माओवादिओं को गिरफ्तार कर लिया है। बस्तर क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों ने आज बताया कि पुलिस ने क्षेत्र के सुकमा जिले में एक महिला माओवादी समेत सात माओवादिओं को तथा बस्तर जिले में 20 माओवादिओं को गिरफ्तार कर लिया है।

अधिकारियों ने बताया कि सुकमा जिले में गुरूवार को फुलबगड़ी थानाक्षेत्र में पुलिस दल को माओवादी विरोधी अभियान में रवाना किया गया था। दल ने गोगुंडा और सीमेल गांव के जंगल में घेराबंदी करके चार माओवादिओं मुचाकी भीमा :25 वर्ष:, मुचाकी सुला :25 वर्ष:, माडवी मुडा :28 वर्ष: और माडवी सुला :32 वर्ष: को गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने बताया कि एक अन्य घटना में चिंतलनार थानाक्षेत्र में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की कोबरा बटालियन और जिला बल के संयुक्त दल ने आज तीन माओवादिओं माडवी केशा :35 वर्ष:, माडवी भीमा :25 वर्ष: और महिला माओवादी कुमारी माडवी :20 वर्ष: को गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार माओवादी दंडकारण्य आदिवासी किसान मजूदर संगठन, जनमिलिशिया और चेतना नाट्य मंच के सदस्य हैं। अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार माओवादिओं पर पुलिस दल पर हमला समेत कई मामलों में शामिल होने का आरोप है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य घटना में बस्तर जिले में सुरक्षा बलों ने दरभा पुलिस थानाक्षेत्र के जंगल में 20 माओवादिओं को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार माओवादिओं पर कई माओवादिओं घटनाओं में शामिल होने का आरोप है।

Sirf News Network

By Sirf News Network

Ref: ABOUT US

Leave a Reply