Home Politics India पेट्रोल के दाम हो सकते हैं 90 रुपये प्रति लीटर

पेट्रोल के दाम हो सकते हैं 90 रुपये प्रति लीटर

0
पेट्रोल के दाम हो सकते हैं 90 रुपये प्रति लीटर

नई दिल्ली— घरेलू बाजार में पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर हो सकती है। दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव आसमान छू रहा। इससे तेल कंपनियों की लागत बढ़ेगी और वह इस लागत को ग्राहकों से वसूलने के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम और बढ़ा सकती हैं।

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में गुरुवार को कच्चे तेल का भाव 80 डॉलर प्रति बैरल के पार चले गए हैं। नवंबर 2014 के बाद यह पहला मौका है जब कच्चे तेल का दाम इस स्तर पर चला गया है। जानकारी के मुताबिक एक ओर ओपेक और रूस ने अपने उत्पादन को बढ़ा दिया है।

इस बीच कोटक इंस्टिट्यूशनल की रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (एपीएल, बीपीसीएल) कर्नाटक चुनाव से पहले के अंतर की ओर बढ़ना चाहती है। अगर एेसा संभव हुआ तो पेट्रोल की कीमत में चार रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी करनी पड़ेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि तेल विपणन कंपनियों को डीजल के दाम में भी साढ़े तीन से चार रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल में 4 से 4.55 रुपए लीटर की बढ़ोतरी करनी होगी।

उल्लेखनीय है कि सामान्य तौर पर कच्चे तेल की कीमतों में प्रति बैरल एक डॉलर की बढ़ोतरी होने पर पेट्रोल व डीजल की कीमतों में 10-15 पैसे की बढ़ोतरी होती है। इसलिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और भी तेजी से इजाफा होने की आशंका बढ़ गई है। कर्नाटक चुनाव के बाद शुक्रवार को लगातार पांचवें दिन पेट्रोल की कीमतों में तेजी दर्ज की गई। लेकिन शुक्रवार सुबह जब पेट्रोल और डीजल की कीमतें सामने आई तो लोगों के होश उड़ गए।

हिन्दुस्थान समाचार

%d bloggers like this: