Categories
India

केजरीवाल सरकार के विज्ञापन में सिक्किम को भारत से अलग बताने वाला अधिकारी सस्‍पैंड

केजरीवाल ने सफाई देते हुए कहा है कि सिक्किम भारत का एक अभिन्‍न हिस्‍सा। उन्‍होंने कहा कि ऐसी गलती स्‍वीकार नहीं की जा सकती है

केजरीवाल सरकार के एक विज्ञापन को लेकर उठे विवाद के बाद उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने त्‍वरित कार्रवाई करते हुए एक सीनियर अधिकारी को बर्खास्त कर दिया है। एलजी ने अपने आदेश में यह कहा है कि यह विज्ञापन भारत की क्षेत्रीय अखंडता का अनादर करता है।

उपराज्यपाल ने कहा कि कुछ पड़ोसी देशों की तर्ज़ पर सिक्किम का इस विज्ञापन में ग़लत संदर्भ दिया गया है। इस कारण इस मामले में त्‍वरित कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। ऐसे काम के लिए ‘ज़ीरो टॉलरेंस’ की नीति अपनाई जाती है। इसके साथ ही आपत्तिजनक विज्ञापन को वापस लेने के लिए तुरंत निर्देश भी दिया गया है।

सिविल डिफेंस कोर में वालंटियर्स की भर्ती के लिए दिल्ली सरकार के विज्ञापन पर विवाद खड़ा हो गया है। इस विज्ञापन में सिक्किम को पड़ोसी देश नेपाल और भूटान के साथ रखा गया था।

इसे भी पढ़े: Corona ration kit is a scam, alleges Kapil Mishra

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने ट्वीट किया कि नागरिक सुरक्षा निदेशालय (मुख्यालय) के एक वरिष्ठ अधिकारी को एक विज्ञापन में ग़लत जानकारी प्रकाशित करने को लेकर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। अधिकारी ने कुछ पड़ोसी देशों के समान सिक्किम पर गलत संदर्भ देकर भारत की क्षेत्रीय अखंडता का अपमान किया है। उन्होंने बताया कि आपत्तिजनक विज्ञापन को वापस लेने के लिए तुरंत निर्देश भी दिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर विज्ञापन वापस लेने और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।

सिक्किम के सीएम प्रेम सिंह तमांग ने इस विवाद पर कहा कि दिल्ली सरकार ने सिक्किम के लोगों को अलग दर्शाया है। यह भारत के संघीय ढांचे के लिए ‘अफ़सोसजनक, आपत्तिजनक और हानिकारक’ बात है।

सिक्किम के मुख्य सचिव एससी गुप्ता ने शनिवार को पत्र लिखकर दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव से विज्ञापन पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा दिल्ली सरकार के इस विज्ञापन से मैं बहुत आहत हूं। दिल्ली सरकार को सिक्किम के लोगों से बिना शर्त माफ़ी मांगनी चाहिए।

इसे भी पढ़े: Kejriwal gives green signal to nearly all businesses in Lockdown 4.0

गुप्ता ने अपने आधिकारिक पत्र में लिखा कि यह एक बेहद ही नुकसानदायक क़दम है। उन्होंने कहा कि सिक्किम के लोग इस महान राष्ट्र का हिस्सा होने को लेकर गौरव महसूस करते हैं। 16 मई 1975 को सिक्किम भारतीय गणराज्य का 22वाँ राज्य बना था। आईएएस अधिकारी गुप्ता ने इस पत्र के साथ-साथ दिल्ली सरकार द्वारा दिए गए विज्ञापन की कॉपी भी संलग्न की और दिल्ली के मुख्य सचिव को प्रेषित किया।

सिक्किम भारत का अभिन्न अंग है। इस तरह की ग़लतियों को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। इस विज्ञापन को वापस ले लिया गया है। संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई की गई है।

दिल्‍ली सरकार के विवादों में आए इस विज्ञापन पर मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सफ़ाई देते हुए कहा है कि सिक्किम भारत का एक अभिन्‍न हिस्‍सा है। उन्‍होंने कहा कि ऐसी ग़लती स्‍वीकार नहीं की जा सकती। विज्ञापन को हटा लिया गया है और संबंधित अधिकारी के ख़िलाफ़ एक्‍शन लिया गया है।

दिल्‍ली बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने ट्वीट करते हुए कहा था, ‘अरविंद केजरीवाल जी… ये क्या है? सिक्किम भारत के भारतीय ध्वज का एक अभिन्न अंग है! आप क्या कर रहे हैं, राष्ट्र अब जानना चाहता है!’

Sirf News Network

By Sirf News Network

Ref: ABOUT US

Leave a Reply