Categories
India

नीरव मोदी की 4,000 करोड़ रुपये की विदेशी संपत्तियां जब्त करने की तैयारी में ईडी

नई दिल्ली— पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी के साथ दो अरब डॉलर के कर्ज की धोखाधड़ी के आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अपनी जांच का दायरा बढ़ा रहा है। ईडी धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत इस हीरा कारोबारी की विदेशी संपत्तियों को जब्त करने पर विचार कर रहा है। इन संपत्ति का अनुमानित मूल्य करीब 4,000 करोड़ रुपये है।

 

अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी को नीरव मोदी और उसके परिवार की विदेशों में अचल संपत्तियों जैसे घर और विला तथा बैंक खातों पर जब्त करने के लिये मुंबई की एक अदालत से कुछ अनुरोध मिल चुके हैं तथा कुछ और मामलों में ऐसे अनुरोध पत्र यह जल्द ही मिलने वाले हैं। ये पत्र अमेरिका, ब्रिटेन, स्विट्जरलैंड, हांगकांग और सिंगापुर जैसे देशों को भेजे जायेंगे।

ईडी ने विदेश में नीरव मोदी की विदेशों में संपत्तियों की पहचान करने के लिये अधिकारियों की एक विशेष टीम भी लगायी थी। आधिकारिक सूचना मिलने के बाद ऐसी करीब दो दर्जन परिसंपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू की गयी है। इनका मूल्य 4,000 करोड़ रुपये के आसपास आंका गया है।

पहचान की गई विदेशी संपत्ति नीरव और उनके परिवार के नाम पर है, कुछ मामलों में यह किसी कंपनी के नाम पर भी है। जिन्हें एजेंसी ने “मुखौटा” करार दिया है।

Sirf News Network

By Sirf News Network

Ref: ABOUT US

Leave a Reply