Categories
India

जम्मू कश्मीर के नेता सोज की पुस्तक से कांग्रेस नेताओं ने बनाई दूरी

नई दिल्ली— कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर के नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री सैफुद्दीन सोज की पुस्तक ‘कश्मीर: गिलम्पसेज ऑफ हिस्ट्री एंड द स्टोरी ऑफ स्ट्रगल’ के विमोचन समारोह से दूरी बनाने का निर्णय किया है। सोमवार को होने वाले विमोचन समारोह में जाने की स्वीकृति देने के बाद अंत समय में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व गृहमंत्री व कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने इस किताब के विमोचन में न जाने का फैसला किया।

पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कश्मीर में कांग्रेस के नेता सोज़ की किताब को कांग्रेस नेतृत्व असहज है। उसे इसके चलते कश्मीर मुद्दे पर बैकफ़ुट पर जाने की आशंका है। इसके चलते ही पार्टी नेतृत्व ने अपने नेताओं को पुस्तक के लोकार्पण समारोह से दूर रहने के निर्देश दिए हैं।

इससे पहले सोज़ के बयान से पल्ला झाड़ते हुए पार्टी ने कहा था कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इस विषय पर कोई सवाल ही नहीं उठता है। पार्टी ने सोज़ के बयान को किताब बेचने का स्टंट करार दिया था।

उल्लेखनीय है कि सोज ने अपनी पुस्तक ‘कश्मीर: गिलम्पसेज ऑफ हिस्ट्री एंड द स्टोरी ऑफ स्ट्रगल’ पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के उस बयान का भी समर्थन किया है जिसमें उन्होंने कहा था कि कश्मीर के लोगों की पहली प्राथमिकता आजादी पाना है।

 

Sirf News Network

By Sirf News Network

Ref: ABOUT US