Home Politics World सिक्ख प्रत्याशी से कॅनडा का वोटर — ‘पगड़ी उतारो, हमारी तरह दिखो’

सिक्ख प्रत्याशी से कॅनडा का वोटर — ‘पगड़ी उतारो, हमारी तरह दिखो’

0
सिक्ख प्रत्याशी से कॅनडा का वोटर — ‘पगड़ी उतारो, हमारी तरह दिखो’

न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के नेता कॅनडा के जगमीत सिंह को मॉन्ट्रियल के मतदाताओं के साथ बातचीत के दौरान सिक्ख होने के नाते नस्लीय भेदभाव का सामना करना पड़ा जब एक मतदाता ने सुझाव दिया कि वे कनेडियन दिखने के लिए अपनी पगड़ी उतार दें और शेव कर लें!

सिंह ने वोटर को समझाने की कोशिश की कि कॅनडा में विश्व के अलग-अलग भागों से लोग आकर बसे हुए हैं जिनकी संस्कृति और वेशभूषा अलग हैं। “इस तरह से मैं कनेडियन ही दिखता हूँ,” सिक्ख नेता ने कहा, पर वोटर ने मानने से इनकार कर दिया।

घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जहाँ सिक्ख प्रत्याशी वोटरों से हाथ मिलाते दिख रहे हैं। सिंह के दिए हुए स्पष्टीकरण के बाद वोटर कहता है, “वेन इन रोम, डू ऐज़ रोमंस डू” जिसे भारत में “यस्मिन देशे यदाचार (जिस देश में हो, उस देश के लोगों की तरह बर्ताव करो)” कहा जाता है।

सिंह ने जवाब दिया, “यह कॅनडा है, आप जो चाहें कर सकते हैं।”

इस पर वोटर ने जवाब दिया, “ठीक है, अपना ध्यान रखिए और उम्मीद कीजिए कि आप जीतेंगे।” यह कुछ इस सुर में कहा गया जैसे कि यह व्यक्ति यह कहना चाह रहा हो कि “मुश्किल है”!

सिंह ने विडियो वायरल हो जाने के बाद एक और विडियो बनाया जिसमें उन्होंने कहा कि “कई कनेडियन लोगों से कहा जाता है कि सफल होने के लिए उन्हें अपने आप को बदलना होगा। ऐसे लोगों को मेरा संदेश — आप जो हैं, उसे मत बदलिए। हर किसी को अपनी तरह जीने का अधिकार है।” यह सन्देश सिंह ने फ़्रांसीसी में लिखा जो कॅनडा के क्यूबेक प्रदेश में सबसे अधिक बोली जाती है।

सिंह ने कहा कि उन्होंने कॅनडा में कई अन्य लोगों की तरह नस्लवाद और भेदभाव का सामना किया।

भारतीय मूल के राजनेता ने कनेडियन संसद के प्रमुख राजनीतिक दल के पहले ग़ैर-श्वेत नेता बनकर इतिहास रच दिया। सिंह एनडीपी के नेता हैं जो देश की तीसरी सबसे बड़ी राजनैतिक पार्टी है जिसने कई प्रांतों पर शासन किया है लेकिन सत्ता के लिए नहीं चुना गया है।

%d bloggers like this: